Best 71 Motivational Quotes Text in Hindi By Vinod Kashyap

Best 71 Motivational Quotes Text in Hindi:

ग़लती उसी से होता है जो काम करता है ! निकम्मो की ज़िंदगी तो दूसरो की बुराई खोजने मे ही ख़तम हो जाती हैं।

51 Life quotes text in Hindi
Positive vichar

“समय रहते अपना सर्वोत्तम करने का प्रयास ज़रूर करे। बड़ा बनने /ऊंचे ख्वाब देखने वालो को चुनौतियों का सामना करना ही पड़ता है। निम्न जीवन शैली/कमजोर वर्ग की किसी को परवाह नहीं होती। यह हमारे हाथ होता है कि किस तरह का जीवन हम जीना चाहते है।” बड़ी बात करने/सोचने से कोई फायदा नहीं, समय का सदुपयोग करे, स्वयं को ऊंचा उठाए/सक्षम बने और नीयत साफ रखें। समाज/ देश को नई ऊंचाई पर ले जाने की ज़िम्मेदारी भी हमारी ही है जिसके लिए शूरुआत अपने आप से करे।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

दूसरे हमारा मज़ाक उड़ाते है /बात नही सुनते/इज्जत नहीं करते क्यों ? दोस्तो ,जब हम दूसरो के सामने अपना दुखड़ा रोते है/स्वयं को कमजोर दिखाते है/दूसरो की शिकायत और बुराई करते है तब सच मानिए हम स्वयं को एक कमजोर व्यक्ति बता रहे होते है और कोई भी कमजोर को अपना साथी नहीं बनाना चाहता। सभी ज़िम्मेदार और मजबूत दोस्त/साथी चाहते है। इस कमजोरी के चलते लोग हमसे दूर होते जाते है,नापसंद करने लगते है फिर वे हमारी इज्जत क्यों करेंगे और हमारी कब तक सुनेगे? ऐसा करके हम हीन भावना के शिकार हो जाते है और आत्मविश्वास को खो देते है। समय रहते बात समझ आ जाए तो अपनी कमजोरी को दूर करके ज़िम्मेदार और मज़बूत व्यक्ति के रूप में अपनी पहचान बनाईए। दूसरो के लिए बोझ ना बने बल्कि दूसरो के मददगार के रूप में स्वयं को दुनिया के सामने लाए और समाज में प्रतिष्ठित और सम्मानित व्यक्ति बनिये।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)
Best 71 Motivational Quotes Text in Hindi
Hindi Quotes with text

“चीजों को हम कीमत चुकाकर प्राप्त करते है और व्यक्ति/ रिश्ते हमें मुफ्त में मिलते है।” * अपनी चुकाई कीमत का आकलन करके वस्तुओं की उपयोगी/अनुपयोगी होने का अर्थ समझ आ जाता है लेकिन मुफ्त मिले व्यक्ति का महत्व उसके चले जाने के बाद समझ पाते है।*

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“हम अपनी ऊर्जा ज्यादातर दूसरो के बारे में सोचने और व्यर्थ की चिंता करने में खर्च कर देते हैं। यदि गहराई से विचार करे तो पायेंगे कि दूसरो को हमसे कोई मतलब होता ही नहीं है।” अधिकतर हम समस्या ढूंढ़ – ढूंढ कर अपने आप को परेशान करते रहते है और स्वयं भी दूसरो के लिए एक समस्या बन जाते है। समस्या ढूंढ़ निकालना बहुत आसान है किन्तु उसका समाधान लेकर आना सच में बहुत कठिन काम है यही कारण है कि हम आसान काम को करने में ज्यादा सुविधा महसूस करते है ।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“कोई कितना भी खुश रहता हो/कितनी ही सफलता अर्जित कर ले/कितना ही साधन संपन्न हो जाए, उसकी ज़िन्दगी में किसी एक व्यक्ति का प्रवेश होता है (स्त्री के जीवन में पुरुष और पुरुष के जीवन में स्त्री अथवा परिवार में कोई संतान के रूप में) और उसका जीवन नर्क अथवा स्वर्ग में बदल जाता है।” जीवन के दो पहलू होते है अच्छा और बुरा। जीवन में प्रवेश करने वाला सुख देगा या दुख यह हमारे कर्म और भाग्य को जोड़कर तय होता है। थोड़ा कठिन ज़रूर है परन्तु गंभीरता से इस पर विचार करे तो स्वयं को सतर्क रखकर जीवन का आनंद उठा सकते है।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“जिनके पास समय है वे दूसरों को परेशान करने में लगे रहते है,जो काम मे व्यस्त है उन्हें किसी और के बारे में सोचने का समय ही नही मिलता।” विरोधाभाष है किंतु सत्य यही है कि खाली समय हमें नकारा बना देता है जबकि व्यस्तता हर पल कुछ नया सीखने को प्रेरित करता रहता है। जीवन को सही तरीके से जीना सीख लो या फिर दूसरो के द्वारा की गई आलोचना सहने की शक्ति जुटा लो।जो आसान हो अपना लो।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

अच्छे काम करते रहिए, चाहे लोग तारीफ़ करें या ना करे। आधी से ज्यादा दुनियाँ सोती रहती है सूरज फिर भी उगता है।

“हर व्यक्ति बड़ा आदमी बनने/ बड़ा अधिकारी बनने के लिए पैदा नही हुआ है।इन बड़े लोगो को नौकरो की भी ज़रूरत पड़ती है।” हम किस श्रेणी में आना चाहते है यह हमारी मेहनत और सही/ गलत लिये फैसले पर निर्भर करता है।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“जब कुछ समझ ना आये,कोई राह ना सूझे ,सब तरफ अंधेरा लगे तो थोड़ी देर आंखे बंद करके बैठिये। उम्मीद की किरण/रौशनी हमारे आगे नहीं बल्कि हमारे बिल्कुल पीछे चलती है बस हमारे पलटकर देखने की भर देरी होती है। जैसे आंख खोलेंगे और पलटकर देखेंगे कोई ना कोई युक्ति,नया रास्ता,नई उम्मीद ज़रूर मिलेगी और आपके आगे के सफर को आसान बनायेगी।” जब बिल्कुल अंधेरे कमरे में होते है तब जैसे थोड़ी देर बाद सब दिखाई देने लगता है। ठीक ऐसे ही हमारे जीवन का अंधेरा/निराशा भी है।थोड़ी देर शांत होकर ठहर जाईए सब साफ़-साफ़ दिखाई देने लगेगा,नई ऊर्जा का संचार होगा और पूरे जोश के साथ आगे के सफर पर चल सकेंगे।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Motivational Quotes in Hindi for success

“किसी भी व्यक्ति को चाहने वाले/ पसंद करने वाले/साथ चलने वाले बहुत मिलेंगे परन्तु, उसकी फिक्र/ परवाह/ केअर करने वाला बहुत कम लोग होते है।” बहुत अजीब लगेगा लेकिन सच यही है कि, जो हमारी फिक्र/ परवाह करता है उसकी हम कद्र/ परवाह नहीं करते, इसे उसकी जरूरत/ मज़बूरी मानकर उसकी तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते। समझ सके तो कोशिश कीजिएगा कि, हमे जीवन में अपनी परवाह करने वाले, हमारे दुख/ कष्ट को अपना मानने वाले की बहुत जरूरत होती है लेकिन उसे पहचान हम तब पाते है जब वह हमसे दूर चला जाता है। दुःख में शामिल होना, मुसीबत में साथ देना अलग बात है लेकिन स्वयं को ही उस दुख/ मुसीबत का हिस्सा मानकर कष्ट उठाना,हर कोई नहीं करता।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Read this also

वक्त का काम तो है गुजरना, बुरा है तो सब्र करो, अच्छा है तो शुक्र करो।

Motivational Quotes in Hindi-

“रबर को भी अधिक खिंचा जाए तो अंत मे टूटकर खीचने वाले को ही चोट देता है। हम सभी को भी एक बात बहुत अच्छे से समझ लेना चाहिये कि जीवन को सुखद बनाने के लिये समझौता करते रहना जरूरी होता है, लेकिन इतना भी समझौता मत करो कि अपना मूल स्वरूप / अपना अस्तित्व ही खो दो, और किसी दूसरे को भी इतना मज़बूर मत करो कि वह हमें नुकसान पहुचाने को बाध्य हो जाये।” सब कुछ अपनी सीमा में ही काम का होता है, गुस्सा हो/ प्रेम हो/ नदी हो/ हवा हो/ समझौता हो/ मज़बूरी हो/ भूख हो आदि …

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)
motivational life quotes text in Hindi
Hindi Quotes for Life

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ समय के लिए स्वर्णिम काल ज़रूर आता है जब भी स्वर्णिम काल आएगा हमारा गलत फैसला भी हमारे लिए फायदे का होगा और दूसरे धोखा देते देते भी हमारी भलाई कर जाएंगे। तैयार रहे तो ही इस स्वर्णिम काल को मौके में बदल पाएंगे। और याद रहे जैसे ही स्वर्णिम काल गुजरा, हमारा हर फैसला गलत होते जायेगा,मौके धोखे में बदलते जाएंगे। स्वर्णिम काल में छोटे से छोटे मौके को भी लपक लेना चाहिए ,सही नीयत से /लगन से मेहनत करे तो भविष्य सुरक्षित हो जाता है।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

positive quotes for life

“सुविधाएं,अक्सर हमारी योग्यता को कमज़ोर बनाती है क्योंकि अभावग्रस्त व्यक्ति अपने सपनो को पूरा करने/अपने अभाव को दूर करने के प्रयास में नए अविष्कार कर जाता है, नई संभावनाओ को आज़माता है जबकि सुविधायुक्त व्यक्ति अपने सुविधा भोगने, पूर्व निर्धारित आसान रास्तो पर चलने को प्राथमिकता देता है।” सुविधाओ को अपनी जरूरत न बनने दे, सुख भोगे लेकिन उसकी आदत न डाले, बच्चों-परिवार के सदस्यों को मेहनत करना सिखाये। याद रखें, वक्त हमेशा बदलते रहता है,आज जो समृद्ध है कल अभाव में भी आ सकता है। मेहनत और योग्यता को बनाये रखे बस यही एक मात्र सत्य है जो हमेशा काम हमारे काम आता है।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Inspirational Quotes in Hindi-

“आचरण से किसी भी व्यक्ति की परवरिश का पता चलता है। बुरे समय मे भी स्वयं पर नियंत्रण रख पाना, व्यक्ति की सहनशीलता नही बल्कि उसकी योग्यता को दर्शाता है। छोटे से बड़ा बनना तो आसान है परंतु बड़े होते हुये भी छोटो के प्रति नम्र भाव रखना सच मे बहुत कम देखने को मिलता है। समाज को आज अच्छी नीयत और ऊंची सोच रखने वालों की ज़रूरत है।समय के अनुरूप स्वयं को ढाल कर, हम अपनी कमजोरी को छुपाना चाहते है जोकि सही नही है।” कभी भी कुछ थोड़ा या ज्यादा गलत नही होता है,गलत या तो गलत होगा या फिर सही होगा।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Positive Quotes in Hindi

“शौक कोई भी हो, हमारी कमज़ोरी होती है।” अक्सर शौक पूरा करने की कोशिश में हम गलतियां करते चले जाते है। गलत कर रहे है यह पता होता है लेकिन शौक के आगे मज़बूर होते है। दूसरो के द्वारा आगाह किये जाने/बताये जाने को नज़रअंदाज़ कर देते है। शौक को पूरा करने के लिये हम अपराध भी कर जाते है। हमारी जीत को नाकामी में बदलने की ताकत रखता है शौक, इसलिये संभलकर कोई शौक पाले। ऐसा शौक जो लत/आदत बन जाये इनसे बचें, वरना भविष्य मे शर्मिंदा होना पड़ेगा।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

quotes for success

“हम भीतर से सरल और शांत बने लेकिन बाहर से कठोर, कड़क बनना ही पड़ेगा। दूसरे हमारी सरलता को कमज़ोरी समझने की भूल कर जाते है,और उन्हें यह मौका हम स्वयं ही देते है।” भय बिन होत न प्रीत दोस्तो अपने अस्तित्व को बचाये रखने के लिये हमें ही प्रयास करना है। दूसरे खुद अपने लिये अच्छा नही सोच पाते फिर हमारे लिये अच्छा कैसे सोच सकते है। अच्छा होना एक आंतरिक अनुभूति है, इसका प्रदर्शन करके अपना मज़ाक न बनने दे।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Aaj ka vichar

“हमारा पूरा जीवन नर्क और दुःखो के बीच बीतता है। नर्क के खत्म होते ही दुःख शुरू हो जाते है और दुःख खत्म होते-होते नर्क का समय शुरू हो जाता है।” सुख जैसा कुछ भी किसी के जीवन मे होता ही नही है। आप मुझसे सहमत हो या ना हो लेकिन गंभीरता से सोचे तो हकीकत यही है। हम अपना पूरा जीवन सुख की तलाश में बिता देते है लेकिन सुख होता तो ही तो कही मिलता। वास्तव में दुःख और नर्क के बीच ही वह होता है जिसकी हर किसी को तलाश होती है। बहुत गंभीर विषय है यह, इसे हल्के में लेकर कोई राय मत बनाइये इसे सोचिये और उस बीच के पलों में जीवन को जीने का प्रयास करिये।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Achhe vichar

“अपनी जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान दिये तो जीवन आसान हो जायेगा, घर परिवार के लोग खुश रहेंगे,सभी के साथ मिल-बैठने का अवसर मिलेगा।” इच्छाओ की पूर्ति में हमे अपना पूरा जीवन खपा देना पड़ता है लेकिन संतुष्टि नही मिलती।हमसे जुड़े लोग परेशान और दुखी रहते है क्योंकि उन्हें सुविधाओ से अधिक हमारा साथ चाहिये होता है।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)
Best Motivational Quotes in Hindi
Daily motivation in Hindi

Best Motivational Quotes in Hindi

” कभी तेज बहते नल,पानी,झरने के नीचे अपना पात्र/गिलास भरकर देखिएगा। जैसे ही पूरा भरा मानकर हटायेंगे,आधा ही भरा मिलेगा। उसे पूरा भरने के लिए तरकीब से थोड़ा – थोड़ा करके भरना होता है।” हम कितने भी ज्ञानियों के सानिध्य में रहे, कितनी भी किताबें पढ़ ले,शास्त्रों का ज्ञान ले लें, कितने ही प्रवचन सुन ले लेकिन यदि उसे अपने जीवन में अमल में ला पाने में असफल रहे तो पूरा भरकर भी आधे ही रह जायेंगे। प्यास लगी हो तो गिलास को पूरा भरना ज़रूरी नहीं है,किश्तों में भी प्यास बुझाई जा सकती है।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

inspirational quotes

“बहस करना समझदारी नहीं होती। जो बहस किए जा रहा है उसे समझाने की बजाय उसे ही सही कह कर अपने को व्यर्थ के झमेलों से बचा लेना चाहिए। समझदार व्यक्ति सवालों के जवाब देगा/रास्ता निकलेगा लेकिन मूर्ख व्यक्ति सवाल खड़े करेगा/व्यर्थ विवाद/बहस करेगा।” हम किस तरह के व्यक्ति है अपना आंकलन स्वयं करे और समझ आ जाए तो परिवार,समाज,देश हित में अपना व्यवहार अच्छा बनाए मूर्खता से बचे|

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“संभावनाओं का कोई अंत है और ना ही शंकाओं का। यह हमारे ऊपर है कि संभावनाओं की डोर थामे और सफलताओं की बुलंदी पर पहुंचे /जीवन का सदुपयोग कर ले या फिर शंकाओं से घिरे रहे और नाकामी /कमजोरियों के शिकार होकर स्वयं को कुंठाग्रस्त कर ले/ जीवन को यूं ही गंवा दे।” सब कुछ हमारे हाथ है, अपनी छमता और योग्यता के साथ हमेशा तैयार रहे, मौका और संभावनाएं कभी भी आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकती है प्रतिदिन अपडेट के लिए विचार बदलो एप इंस्टाल करे और अधिक से अधिक शेयर करके लोगो को अच्छे कार्यों के लिए जागरूक करे|

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“अगर हम अपनी पूरी छमता, योग्यता और बल का उपयोग करके अपने स्वयं के लिए, समाज और देश के लिए सर्वोत्तम परिणाम/नए विचार दे पाने में असमर्थ रहते है तो कहीं ना कहीं हम सभी के साथ धोखा कर रहे है। अपने कर्तव्यों/ज़िम्मेदारियों से भाग रहे है।” प्रकृति में कुछ भी यू ही नहीं है,सबके पीछे कोई ना कोई उद्देश्य/कारण/योजना ज़रूर होती है। जब हम स्वयं से कमजोर होना चाहते है तो कोई भी शक्ति हमें सफलता के लिए प्रेरित नहीं कर सकतीं। घर से निकले बिना हम सफर के लिए किसी साधन का उपयोग नहीं सकते, ठीक ऐसे ही अपने को प्रस्तुत/तैयार किए बिना किसी बड़े उद्देश्य/कार्यों को पूर्ण करने के लिए संसाधन,सुविधा जुटा पाना असम्भव है।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

पढ़ने के लिए बहाने नहीं पढ़ने का कारण तय करो अपने पढ़ने का कोई कारण ढूंढो। नौकरी के लिए पढ़ना है/ डिग्री के लिए पढ़ना है/ कुछ बड़ा बनने के लिए पढ़ना है या यूं ही टाइम पास करने के लिए। जिस दिन जवाब मिल जाए उसी दिन ध्यान भटकने का कारण भी मिल जाएगा और उससे मुक्ति भी। सब याद करने के लिए नहीं होता। किताब को पूरा पढ़ो,जितना समझ सको समझो,दूसरो के साथ उसे शेयर करो और लिखकर देखो । जो याद किए वह याद रहेगा और जो पढ़े भर थे उसे भी नहीं भूलोगे।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)
study quotes for success
Best study quotes for success

“हम कितने भी बड़े धनवान बन जाए/ बड़ा पद पा ले/अवॉर्ड प्राप्त कर ले /पूरे देश में नाम कमा ले, लेकिन यदि अपने समाज/ अपनों के द्वारा सराहना/ सम्मान/ प्यार/ वाहवाही नहीं पा सके तो सब बेकार लगता है, वास्तविक खुशी नहीं मिल पाती।” वास्तव में हम अपने समाज/ परिवार के बीच रहकर उनका प्रोत्साहन पाकर ही खुशी महसूस करते है। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और समाज के बिना किसी उपलब्धि का महत्व नहीं रह जाता। सामाजिक बंधन अवरोध नहीं है बल्कि, एक डोर है जिससे बंधकर हम ऊंची उड़ान भरते है। जब भी हम लड़खड़ाते है/पथभ्रष्ट होते है तो यही डोर हमे संभालता है, सही राह दिखाता है|

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Daily motivation in Hindi

“संबंधो में प्रेम हो ना हो, समर्पण और सम्मान ज़रूर होना चाहिए। अपनों के सुख में भागीदार बने ना बने लेकिन दुःख में उनका साथ देना हमारी ज़िम्मेदारी भी है और ज़रूरत भी।” बेकार है वह उपलब्धियां जिनका जश्न मनाने के लिए कोई अपना साथ ना खड़ा हो। धन, मान सम्मान भी मज़ा नहीं देता जब तक कोई अपना/ परिवार के/ समाज के लोग शाबाशी नहीं दे देते। मेरे इस विचार से आप सहमत हो या ना हो लेकिन हकीकत यही है, इसलिए नये संबंधी/दोस्त बनाने से पहले पुराने और असली संबंधो को बचाए, साथ बैठे और उनका सुख – दुःख जाने एवम् अपना बताए।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Short Motivational Story in Hindi

“सब कुछ जानने समझने से अच्छा है कि कुछ को मान लिया जाए। बड़ा और नया करने के लिए पुराने अनुभव की जरूरत होती है। पुराने अनुभवी लोगो से चर्चा करे लेकिन बहस या तर्क कुतर्क में बिल्कुल भी ना उलझे। उनके समय की परिस्थितियां विचार अलग थे, आज सब अलग है।” हम सब कर सकते है सच है लेकिन सब कुछ हम ही करेंगे इस भ्रम से स्वयं को दूर रखें।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

positive vichar

“वजह ढूंढो तो रोने के लिए हजार वजहें मिल जाएगी /दूसरे खुद से रुलानें आ जायेंगे, लेकिन खुश रहना है तो स्वयं ही कोशिश करनी होगी। दूसरो के विरोध के बाद भी मन का कर पाए/ अपनी शर्तो पर जी पाए/ अपने लिए समय निकाल पाए तो समझिए कि आपसे अधिक खुशनसीब दूसरा नहीं है।” जो अपने पास है वहीं सबसे बेहतर और अच्छा है ,यदि यह सच में समझ आ जाए तो यकीन मानिये आपने ज़िन्दगी का सबसे बड़ा ज्ञान प्राप्त कर लिया है।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Best CG Song 4K Video

“एक समान विचार/ योग्यता/ छमता रखने वाले लोग, बहुत अधिक समय तक एक दूसरे के साथ नहीं रह सकते/एक दूसरे को बर्दाश्त नहीं कर सकते। उनमें विवाद/ वैचारिक मतभेद बहुत जल्दी होता है। सभी एक दूसरे के प्रतिद्वंदी ही बने रहेंगे।” बहुत ही संवेदनशील विषय है लेकिन गंभीरता से विचार करने योग्य है। अक्सर प्रेम विवाह,व्यापार,दोस्ती,संबंधो में दूरियों /नाकामियों का कारण एक जैसी योग्यता/विचार ही होता है। दोनो में से किसी एक को समझौता करके/विनम्र बनकर/अपने मान-अपमान की परवाह किए बिना संबंध को बचाए रखना होता है। जिन्हे पूरी बात समझ आ गई हो वे अब भी अपने बिगड़े रिश्तों/संबंधो को बचा सकते है।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

Hindi Quotes Text

“इतिहास कभी भी सिर्फ योग्यता और बल के दम पर नहीं रची जाती। बहुत विरोधाभास ज़रूर है परन्तु सच यही है कि कुछ बड़ा, बहुत बड़ा करने के लिए नाकामियों/विरोधो/अपमानो को ध्यान न देते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ करना होता है तब जाकर कोई इतिहास रचा जाता है कुछ बड़ा किया जाता है।” अपने जीवन को बड़ा उद्देश्य दीजिए और पूर्वाग्रह से दूर रहकर अपना श्रेष्ठतम कीजिए।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“होशियारी हमें संकटों से बचाती है जबकि अति- होशियारी नये संकटों को जन्म देती है। सफलता के नशे में अपना विवेक/विनम्रता ना छोड़े। असफलता के समय ईमानदारी और स्वाभिमान को बचाए रखना हमारी सबसे बड़ी सफलता होगी।” बहुत बड़ा बनने से अच्छा होगा कि नेक इंसान बने। आज सभी बहुत बड़े/ ज्ञानवान/ धनवान/ नाम वाले मिलते है परन्तु सच्चा इंसान ढूंढे नहीं मिलता। क्यों ना स्वयं ही अच्छा और नेक बनने का प्रयास करे।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)
motivational quotes in hindi for success
motivational quotes in hindi for success

Friendship Quotes in Hindi

पढ़ाई हमसे कब होगी/ पढ़ाई में मन नहीं लगता? “पढ़ाई में मन नहीं लगता क्योंकि हम पढ़ने की नीयत से कभी बैठते ही नही है। पढ़ने का मन मत बनाओ बस पढ़ने बैठ जाओ, और निरंतरता बनाए रखो। पढ़ने का मन अपने आप बन जाएगा।” निरंतरता टूटी तो मन पढ़ाई से भटकेगा ही। पढ़ाई का महत्व/ उद्देश्य सिर्फ डिग्री पाना नही होता। पढ़ाई हमारे अंदर आत्मविश्वास बढ़ाने और बड़े मौके दिलाने की ताकत रखता है। पढ़ाई को बोझ समझकर नहीं, ज़िम्मेदारी समझकर कीजिए। बर्बाद होने के लिए पूरा जीवन पड़ा है लेकिन समृद्ध होने के लिए पढ़ाई की उम्र निर्धारित है इसे बर्बाद मत कीजिए।

-Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“वास्तव में किसी और से पहले हमारा प्रतिद्वंदी हम स्वयं होते है। हमसे, हमारा आंतरिक द्वंद लगातार चलते रहता है । यह बड़ा रहस्य है कि, हम स्वयं को जीतना छोड़ दूसरो को हराने में अपनी ऊर्जा खर्च करते रहते है। जिस दिन हम स्वयं को जीत लेंगे,बाहर किसी से मुकाबला करने जाना ही नही होगा।” कभी सोचा है? किसी भी निर्णय को लेने अथवा उसे अमल में लाने से पहले हमारा सबसे बड़ा विरोधी हम स्वयं होते है। कितनी ही बार सही फैसलों को अमल में नहीं का पाते और कितनी ही बार व्यर्थ की बातो में अपना समय व्यर्थ कर देते है जो बाद में सिर्फ हमें पछतावा देती है। स्वयं को पहचाने, सकारात्मक विचारो को मन में स्थान दे, अपने संकल्पों पर अडिग रहे और अपना सर्वोत्तम करने का प्रयास करे।सफलता नहीं भी मिले लेकिन मन में संतोष ज़रूर रहेगा कि जो किया पूरे मन से किया।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

नीयत अच्छी है तो समय पर मदद मिलेगी/ समस्या का असर/दुष्प्रभाव हम पर कम पड़ेगा। अपने जीवन के अभाव/ कमियों पर से ध्यान हटाओ तब ही अच्छी सोच और सकारात्मक विचारो/प्रयासों का हमारे जीवन में प्रवेश हो पाएगा। याद रहे – “समस्या हमारी सोच से शुरू होती है और किये गए प्रयास/हिम्मत के साथ खत्म हो जाती है “

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)
Hindi quotes about success
Hindi quotes about success

“समस्या, हमारी सोच से शुरू होती है और किये गए प्रयास अथवा हिम्मत के साथ खत्म हो जाती है “

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

“निराशा, हमारे आत्मविश्वास/ समझ/ योग्यता को भीतर ही भीतर किसी दीमक की तरह खोखला कर देता है। निराश व्यक्ति अपनी समझ और छमता का सही समय पर उपयोग नही कर पाता और खोखला होने के कारण मुसीबत के थोड़े से झटके से ही बिखर जाता है/ टूट जाता है।”

दूसरो की आलोचना/बुराई करने से बचें, मुसीबत में पड़े व्यक्ति की मदद करें, थोड़ा ही सही मगर धन संचय जरूर करें, ये सब ही हमें निराशा से बचाती है। सपने बड़े रखे लेकिन नामुमकिन हो उससे बचे। उम्मीद रूपी दीपक हमेशा अपने साथ रखें, और जब भी अंधेरा लगे जला लें।

– Vinod Kashyap (Motivational & Spiritual Speaker)

मोटिवेशनल विचार मेडिकल स्टोर में उपलब्ध दवाइयों कोई तरह होती है। जिसकी ज़रूरत हो बस वही ले तो समस्या का समाधान होगा वरना सही विचार ढूढते या गलत विचार मिलने से समस्या और बढ़ सकती है। विचार कभी बुरे नहीं होते बीएस उनके मिलने का समय सही होना चाहिए।- Vinod Kashyap

Treading

#Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry Attitude status Friendship Quotes Good Morning and Good Night Hindi status Good morning status images Healthy Lifestyle Quotes

"दुख-दर्द, प्रेम-अनुपस्थिति सभी के जीवन का अनकहा पहलू है, जिसे शब्दों में कह कर हल्का किया जा सकता है। विनोद 'शिखर' ने अपने शेर और ग़ज़लों में मन की पीड़ा को सरल तरीके से व्यक्त करने का प्रयास किया है। अच्छा लगे तो दूसरों के साथ शेयर करें।" Best 51 ghazal shayari status in Hindi

#Insurance and Stock Market Quotes

शेयर बाजार में शेयर हमेशा लम्बें समय के लिए खरीदें और इसे एक निवेश की तरह ले। तुरंत लाभ लाखो में एक को होता है। Stock Market Best Positive Quotes With Images In Hindi & English.

#English Inspiring Blogs Best Success Quotes Status Good Morning and Good Night Status in English Good morning status images Motivational Quotes Text

"Here you will find Motivational Quotes written in English as images which you can share with others very easily and you will be inspired by reading them yourself." Best 31 Good Morning Images with Positive Words.

#Funny Status Jokes status

"भगवान का दिया सब कुछ है बस रखा किधर है,पता नहीं " Bhagwan ka diya sab kuch hai

#Hindi Inspiring Blogs

"Naki was a black gardener who went on to work in the animal laboratory at the University of Cape Town and he assisted Barnard in the research effort that preceded the first human heart transplantation. Naki, who came from rural Transkei, had no access to higher education under apartheid."

#Famous Personality Quotes

"स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ विचार"

More Posts