Freelancing- 21st Century Way of Making a Living

Freelancing- 21st Century Way of Making a Living – अपने आप को एक पेशेवर फ्रीलांसर के रूप में स्थापित करें और अपने बॉस स्वयं बने, मनचाहा धन अर्जित करे

अपनी कुशलता विशेषज्ञता का सही प्रदर्शन- अपने आप को ,अपने कौशल और विशेषज्ञता को दिखाने के लिए नया तरीका खोजे जो आपको अधिक पैसा कमाने का मौका प्रदान करे।

आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है जब आप फ्रीलांसिंग के बारे में सोचते हैं ? आप शायद किसी लेखक, पत्रकार या उपन्यासकार का चेहरा उभरता हो आपके सामने।

आपका सोचना गलत नहीं है क्योंकि सदियों से, लिखना ही एक फ्रीलांसर को सही तरीके से परिभाषित करता है एक ऐसा व्यक्ति जो लिखने में महारत रखता है और दूसरो के लिए शुल्क लेकर लिखता है।
दोस्तों अब हम इक्कीसवीं सदी में हैं, यह ऐसा समय जब अनेक क्षेत्रों में सैकड़ों अलग-अलग नौकरियों के लिए फ्रीलांसरों की ज़रूरत उत्त्पन्न हो गई है।


आपने फ्रीलांस फोटोग्राफरों के बारे में भी सुना होगा, लेकिन फ्रीलांस मेडिकल बिलिंग विशेषज्ञों, स्वतंत्र वैज्ञानिक शोधकर्ताओं,सॉफ्टवेयर डिजाइनरों, मोबाईल अप्प डेवलपर, ऑनलाइन सेवाएं देने वालो को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता।

ऐसी कितनी ही नौकरियां हैं जहाँ फ्रीलांसिंग बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह एहसास हो गया है कि वे अपने पिछले नियोक्ता की तुलना में फ्रीलांसरों के रूप में अपने लिए काम करने से कहीं अधिक पैसा कमा सकते हैं।

यह बहुत अच्छा है, है ना? किसी क्षेत्र में आप कुछ वर्षों के लिए काम करते हैं, चुने हुए रोजगार के क्षेत्र में बहुत ज्यादा से ज्यादा व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करते हैं, और फिर एक फ्रीलांसर के रूप में काम शुरू करके अपना बॉस खुद बन जाते हैं।

लेकिन वास्तव में क्या एक फ्रीलांसर बनना उतना आसान है जितना लगता है?
हमें यह ध्यान रखना होगा कि बहुत से फ्रीलांसर हैं जो केवल अंशकालिक काम कर रहे हैं। इसलिए नहीं कि उन्हें प्रति सप्ताह केवल कुछ दिन काम करना पड़ता है, बल्कि इसलिए कि उन्हें भविष्य में काम खोजने में कोई परेशानी हुई या सही नौकरी नहीं मिली तो फ्रीलांसर के रूप में एक करियर विकल्प उनके पास रहे जो उन्हें आर्थिक तंगी से बचाये रखेगा।
इस क्षेत्र में करियर को स्थापित करना रातोंरात नहीं हो सकता – लेकिन आज जो भी आप करते हैं उसमें और अधिक सफल हो सकते है।

ऑफिस के नियमित काम से फ्रीलांस तक की छलांग लगाने के लिए आपका पहला कदम यह तय करना है कि आपके पास फ्रीलांसर बनने के लिए क्या योग्यता है और किसे विकसित किये जाने की ज़रूरत है।
अपने खुद के मालिक हम सभी बनना चाहते हैं, लेकिन क्या पर्यवेक्षकों की चौकस नजर के बिना हम अपना काम सही तरीके से ख़त्म कर पाने का दम रखते है ? अफसोस , ज्यादातर नहीं कर पाते हैं?
इसलिए, आपको गंभीरता से सोचना होगा कि फ्रीलांसरों की दुनिया में आप क्या खास कर सकते है, अपनी और हाथ में लिए काम की निगरानी स्वयं करते हुए ।
क्या आप अपने काम में इतने कुशल है कि उन लोगो की भीड़ में अलग से नज़र आ सके जो आपके जैसे ही काम की तलाश में हैं?
क्या आप अपना स्वयं का फ्रीलांसिंग कार्यक्रम चलाने और ग्राहकों द्वारा निर्धारित समय सीमा में कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रबंधन कौशल रखते है?
अगर आप फ्रीलांसिंग को लेकर जरा भी शंका में है, तो हो सकता है कि आपके करियर के और भी रास्ते हों जो बाद में आपके लिए बेहतर हों।
अब, अगर आप फ्रीलांसिंग व्यवसाय में जाने के इच्छुक हैं, तो आपको धीरे-धीरे फ्रीलांस पथ पर चलना शुरू करना होगा।
एकदम से अपनी नौकरी मत छोड़िये, बल्कि इंटरनेट पर अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में फ्रीलांस के रूप में काम के लिए अपने ग्राहक जुटाने शुरू करने चाहिए और देखें कि आप किसके साथ आ सकते हैं।
कुछ कौशल, जैसे अच्छा लिखना या ग्राहकों की ज़रूरत के मुताबिक सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन करने की क्षमता, मोबाईल एप्लीकेशन बनाना, SEO कर पाने, दूसरो के उत्पाद को अत्यधिक बिक्री योग्य बनाना ऐसे क्षेत्र हैं और आपको फ्रीलांसर के रूप में अन्य के मुकाबले जल्दी स्थापित कर सकता है।
दूसरी ओर, यदि आप केवल उन कार्यों को करने में योग्यता रखते हैं जो फ्रीलांस आधार पर आसानी से बिक्री योग्य नहीं हैं, तो आपको फ्रीलांसर के रूप में काम खोजने में अन्य से अधिक कठिनाई होगी।

आजकल फ्रीलांसिंग में सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में वेब और ग्राफिक डिजाइनिंग, लेखन कार्य , संपादन, फोटोग्राफी, विडिओग्राफी, सॉफ्टवेयर डिजाइन, ऑनलाइन मार्केटिंग कौशल, अफिलिएट मार्केटिंग और आर्किटेक्चर या ड्राफ्टिंग शामिल हैं।
जब आप उस क्षेत्र का चयन कर लेते है जिसमें आप फ्रीलांस करना चाहते हैं, तो आपको अपने पहले ग्राहक ढूंढना शुरू करना होगा। आप ग्राहकों की तलाश उन लोगो से शुरू न करें जो आपको आपकी पिछले नौकरी में के दौरान मिले हो।

नौकरी से प्राप्त ग्राहक को स्वतंत्र रूप से अपनी सेवा देना, सेवा नियम के विरुद्ध हैं, और यदि आप पकड़े जाते हैं तो यह आपको मुश्किल में डाल सकता है। शुरुआत करने के लिए अपने पसंदीदा खोज इंजन पर जाये और ऐसे फोरम, ग्रुप या व्यावसायिक वेबसाइट तक पहुंचे जो विशेष रूप से किसी विशेष क्षेत्र में काम करने वाले फ्रीलांसरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

मन बनाकर यदि आप ऑनलाइन ढूढंगे तो एक या दो घंटे के भीतर आपको कुछ ऐसी वेबसाइट का पता चल जायेगा जहां आप एक फ्रीलांसर के रूप में रोजगार पा सकते हैं। अपनी खोजी गई वेबसाइट को बुकमार्क करते जाइये।

जब आपको खाली समय मिले तो आपको इन बुकमार्क की गई वेबसाइटों में उन फ्रीलांस पदों की खोज करनी है जो आपको अच्छे लगते हैं और जो आप करना चाहते है ।
मेरी राय यह होगी कि शुरू में आसान कामो को चुने। इन कामो को करके भीतर से आत्मविश्वास बढ़ेगा और इस कार्य के प्रति रूचि जागेगी।शुरू में आपको शायद कुछ ऐसे काम करने पड़े जो भुगतान कम दे लेकिन काम ज्यादा कराये। इन कामो से घबराना नहीं है क्योकि ऐसे की कार्य आपको आपकी कार्य कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगी।

Treading

#Famous Personality Quotes

"Best Inspiring life changing quote by Chetan Bhagat Indian Author and Columnist"

#Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry

"दुख-दर्द, प्रेम-अनुपस्थिति सभी के जीवन का अनकहा पहलू है, जिसे शब्दों में कह कर हल्का किया जा सकता है। विनोद 'शिखर' ने अपने शेर और ग़ज़लों में मन की पीड़ा को सरल तरीके से व्यक्त करने का प्रयास किया है। अच्छा लगे तो दूसरों के साथ शेयर करें।"

#Famous Personality Quotes

"यहाँ पर गुलज़ार साहब की लिखी शायरी उपलब्ध है जिन्हे आप वन क्लिक में कॉपी करके अपना स्टेटस बना सकते है और दूसरो के साथ शेयर भी कर सकते है "

#Hindi Inspiring Blogs

"Naki was a black gardener who went on to work in the animal laboratory at the University of Cape Town and he assisted Barnard in the research effort that preceded the first human heart transplantation. Naki, who came from rural Transkei, had no access to higher education under apartheid."

#Love Status Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry

"दोस्तों यूँ तो हमें हमेशा सकारात्मक विचार रखने चाहिए लेकिन ज़िंदगी का एक पहलु दर्द गम भी है इसे भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। कुछ वाक्य इन्ही क्षणों के लिए प्रस्तुत है लेकिन हमेशा एक बात याद रखियेगा अंधेरो ने कभी उजालो को नहीं रोका है बल्कि उजाला होते ही अँधेरा अपने आप गायब हो जाता है -विनोद कश्यप-"

More Posts