Five Tips To Make Your Goals your reality

Five Tips To Make Your Goals your reality-

It is our attitude at the beginning of a difficult task which, more than anything else, will affect its successful outcome.
किसी कठिन कार्य की शुरुआत में हमारा दृष्टिकोण ही उसके सफल परिणाम को प्रभावित करता है।

students how to set goal

Five Tips To Make Your Goals your reality

अपने लक्ष्यों को अपनी वास्तविकता बनाने के लिए पाँच युक्तियाँ-

लक्ष्य का निर्धारण एक प्रेरक होता है जो हर पल आपको प्रयत्न करते रहने के लिए प्रेरित करते रहता है । लेकिन अगर आप इनका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो ये निराशा का कारण भी बन सकते हैं। लक्ष्य तभी सशक्त होते हैं जब उनका सही उपयोग किया जाए। आप कोई ऐसा  लक्ष्य कैसे बनाये जो आपके लिए लाभकारी हो?
आप जो बनना चाहते है और जिसके आप हक़दार है उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य है लक्ष्य प्राप्ति के लिए सही रणनीति अपनाना।


यहाँ पांच लक्ष्य निर्धारण तकनीक दिए जा रहे है जो आपके सपने साकार करने में मदद कर सकती है

अपने लक्ष्यों के बीच  सामंजस्य रखे: हमारे जीवन में व्यक्तिगत विकास, व्यक्तिगत वित्त संचय और इच्छित वस्तु को प्राप्त करना लक्ष्य हो सकता है। उनमें से किसी को भी कम महत्त्व का न समझे । चीजों की चाह करना  ठीक है, लेकिन अपने विकास के साथ एक व्यक्ति के रूप में उन चीजों को संतुलित करना न भूलें वरना आप अपनी वास्तविक पहचान खो सकते है । ये सभी लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं, इसलिए सभी के बारे में स्पष्ट रहें और उन्हें अपने लिए सच करने में जुट जाये। 

अपने लक्ष्यों प्राप्ति के लिए योजना बनाएं: लक्ष्य आपकी कार्य सूची के लिए आइटम नहीं हैं। आपका लक्ष्य वही है जिसके लिए आप प्रयास कर रहे हैं। विशिष्ट कार्यों की योजना बनाएं जो आपको उन लक्ष्यों की ओर ले जाएं। अपने लक्ष्य को एक दिशा प्रदान करे और प्रयास शुरू करे । जब आप दिन के लिए कार्यों की योजना बनाते हैं तो आप आसानी से बता सकते हैं कि क्या वे प्रभावी होने जा रहे हैं यदि आपके पास उनकी तुलना करने के लिए स्पष्ट लक्ष्य हैं।

अपने लक्ष्यों को साझा करें: यदि आप एक धनुर्धर होते, तो क्या आप इसे गुप्त रखते कि आपका लक्ष्य सांड की आंख पर प्रहार करना है? बहुत से लोग अपने लक्ष्यों को गुप्त रखते हैं। अपने लक्ष्यों को उन लोगों के साथ साझा करें जो आपको लक्ष्य प्राप्ति में मदद कर सकते है और प्रोत्साहित करते है। 

अपने लक्ष्यों को लिखें: अपने लक्ष्यों को लिखे और उन्हें वास्तविक बनाएं। अपने लक्ष्यों की प्रतियां इंडेक्स कार्ड पर रखें ,कार और बाथरूम में रखें और नियमित रूप से उनकी समीक्षा करें। उन लक्ष्यों पर अपना ध्यान केंद्रित रखे ।आपके लक्ष्य एक दिशासूचक की तरह होते हैं जो आपको बताते हैं कि किस रास्ते पर जाना है। सबसे रोमांचक  यह है कि आप अपने दिशासूचक को दिशा  स्वयं देते हैं।

 हार न मानें: आपके लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए जो कदम उठाये जाते हैं, ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं। कोशिश करने से डरो मत, असफल हो जाओ तो कुछ और कोशिश करो। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रभावी और बड़े पैमाने पर कार्य करें। याद रखे  कि कोई भी सच्चा लक्ष्य हासिल करने के लिए कई तरीके अपनाने पड़ सकते है । कभी-कभी आप गलत कदम उठाएंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लक्ष्य चुनाव में गलती हो गई है। हर कोई गलती करता है, लेकिन जो अपने लक्ष्यों को छोड़ देते हैं जो उन्हें प्राप्त नहीं करते उन्हें ही सच्चे मायनो में असफल और गलत कहा जा सकता है। 

tips for success in life

Best Quotes by Chetan Bhagat

Best Online Test Series for Competition Exam

Treading

#Famous Personality Quotes

"Best Inspiring life changing quote by Chetan Bhagat Indian Author and Columnist"

#Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry

"दुख-दर्द, प्रेम-अनुपस्थिति सभी के जीवन का अनकहा पहलू है, जिसे शब्दों में कह कर हल्का किया जा सकता है। विनोद 'शिखर' ने अपने शेर और ग़ज़लों में मन की पीड़ा को सरल तरीके से व्यक्त करने का प्रयास किया है। अच्छा लगे तो दूसरों के साथ शेयर करें।"

#Famous Personality Quotes

"यहाँ पर गुलज़ार साहब की लिखी शायरी उपलब्ध है जिन्हे आप वन क्लिक में कॉपी करके अपना स्टेटस बना सकते है और दूसरो के साथ शेयर भी कर सकते है "

#Hindi Inspiring Blogs

"Naki was a black gardener who went on to work in the animal laboratory at the University of Cape Town and he assisted Barnard in the research effort that preceded the first human heart transplantation. Naki, who came from rural Transkei, had no access to higher education under apartheid."

#Love Status Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry

"दोस्तों यूँ तो हमें हमेशा सकारात्मक विचार रखने चाहिए लेकिन ज़िंदगी का एक पहलु दर्द गम भी है इसे भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। कुछ वाक्य इन्ही क्षणों के लिए प्रस्तुत है लेकिन हमेशा एक बात याद रखियेगा अंधेरो ने कभी उजालो को नहीं रोका है बल्कि उजाला होते ही अँधेरा अपने आप गायब हो जाता है -विनोद कश्यप-"

More Posts