Five Easy And useful Steps to Buy Vehicle Insurance

Five Easy And useful Steps to Buy Vehicle Insurance-

Five Easy And useful Steps to Buy Vehicle Insurance

Five Easy And useful Steps- Car Insurance

पहले के समय में हाथ मिलाकर और वायदा करके लोगो का भरोसा हांसिल कर लिया जाता था । लोग विशेष रूप से बीमा जैसी चीजों को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते थे क्योंकि उन्हें अपने पड़ोसियों के व्यवहार और सहयोग पर पूरा भरोसा होता था कि किसी भी संकट और नुकसान के समय लोग उनकी मदद ज़रूर करेंगे । वाहनों कि गति बढ़ने से होने वाले खतरों और लागत में बेतहाशा वृद्धि सहित कई कारणों से, ऑटो बीमा सभी वहां मालिकों के लिए एक महत्वपूर्ण खरीद बन गया। संघीय सरकार ने भी अनिवार्य रूप से सभी वाहन मालिकों को वाहन बीमा लेना ,चाहे कम से कम वाली (थर्ड पार्टी ) या पूरी (फर्स्ट पार्टी ) ज़रूरी कर दिया है । पिछले 15 वर्षों में वाहन बीमा की आवश्यकता में हो रही वृद्धि ने बीमा की जटिलता में भी वृद्धि की है, साथ ही, वाहन बीमा खरीद में अधिक से अधिक लागत वाली लेने के प्रति लोगो में अधिक जागरूकता बढ़ाई है।

Five Easy And useful Steps to Buy Vehicle Insurance

1. अपने आप को एक ज़िम्मेदार वाहन मालिक के रूप में प्रदर्शित करें-

आज वाहन बीमा (car insurance) ख़रीदने के लिए उतनी ही निपुणता की ज़रूरत है जितनी किसी वाहन को ख़रीदने में होती है। कुछ मुख्य बिन्दुओ को जानना महत्वपूर्ण है जो एक वाहन बीमा कंपनी (insurance company) अपनी शर्तो और योजनाओ की पेशकश किसी उपभोक्ता को करते समय विचार करती है। यह लेख आपको, एक उपभोक्ता के रूप में, यह जानने में मदद करेगी कि कम लागत में अच्छा बीमा लेने के लिए आपको कौन से कदम उठाने की आवश्यकता है। कम बीमा भाव के लिए निम्न पांच जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी खुद को ‘सुरक्षित’ उम्मीदवार के रूप में पेश करें: जोखिम प्रबंधन में कोई भी बीमा कंपनी विशेष रुचि रखती हैं। नतीजतन, वे ऐसे ड्राइवरों की पेशकश करती हैं जिनसे दुर्घटना होने की संभावना कम होती है,सुरक्षा नियमो का ज्ञान रखे और संभलकर चलने वाले वाहन चालक बीमा कम्पनियो को ज्यादा लुभाते है।

Policy bazaar car insurance

  • दुर्घटना के दावों से मुक्त और यातायात नियम उल्लंघन के आरोपों से मुक्त , स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड बनाए रखें।
  • अपने वाहन में चोरी रोधी उपकरण लगाएं।
  • जिसने एक व्यवस्थित ड्राइवर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया हो। – एक ‘सुरक्षित’ वाहन ही खरीदें। राजमार्ग सुरक्षा बीमा संस्थान और राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) ने मिलकर विभिन्न वाहनों के सुरक्षा संबंधी पहलुओं पर जानकारी की हैं। हमें चाहिए कि वाहन खरीदते समय आधिकारिक तौर पर ‘सुरक्षित’ के रूप में नामित किये गए और उचित मापदंड वाले हो।
  • जो अपने वाहन को गैरेज में पार्क करें।

India Tourism

2. अपनी क्रेडिट योग्यता दिखाएं –

car insurance renewal

जोखिम प्रबंधन इकाई के रूप में, बीमा कंपनियां भी समय पर भुगतान प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं। यदि आप अपने आप को साख के योग्य दिखा सकते हैं, तो आपके द्वारा समय पर भुगतान न करने का जोखिम कम होता है, इस प्रकार कम दर की आवश्यकता होती है।

  • अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना और अपने क्रेडिट से सम्बंधित किसी भी त्रुटि को दूर करना अति आवश्यक होता है।
  • बकाया क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या को घटाकर 2 या 3 कर दें।

3. वित्तीय ज्ञान का ईमानदारी से अभ्यास करें-

आप अपनी पॉलिसी (insurance types) का चयन और भुगतान जिस तरह से करते हैं, वह उस जोखिम को कम कर सकता है जो एक बीमा कंपनी अपने ग्राहक के रूप में आपसे अपेक्षा करती है। उनके जोखिम को कम करके अर्थात क्लेम नहीं किये बीमा धारक को कम लागत में बीमा पॉलिसी प्राप्त होती है।

  • अर्ध वार्षिक कवरेज के बजाय एक वार्षिक पॉलिसी खरीदें ताकि कम दर में आपको बीमा मिल सके जो एक वर्ष के लिए समान रहती है।
  • मेल भुगतान के लिए शुल्क लेने से बचने के लिए अपने बैंक खाते या अपने क्रेडिट कार्ड से स्वचालित भुगतान कटौती का विकल्प चुनें।
  • दरों को कम करने के लिए व्यापक और टकराव की नीतियों पर अपने डिडक्टिबल्स बढ़ाएँ।
  • एक ही कंपनी से सभी बीमा जैसे अपना घर, दुकान, स्वास्थ्य और वाहन बीमा खरीदकर लॉयल्टी छूट प्राप्त करें।

4. अपनी बीमा आवश्यकताओं को सही तरीके से पहचाने आकलन करें फिर ख़रीदे-

जितना अधिक कवरेज आपको मिलेगा, उतना ही अधिक खर्च होगा यह निश्चित है । बीमा (insurance bike) लेते समय आपको जो अपने लिए ज़रूरी लगे सिर्फ वही सेवाएं ले ताकि कम लागत में अच्छा बीमा मिल सके।

Five Easy And useful Steps
Five Easy And useful Steps to Buy Vehicle Insurance
  • आपके वाहन का उपयोग बहुत कम करते है या आपके पास कम बाजार मूल्य वाला पुराना वाहन है, तो केवल न्यूनतम लागत वाले बीमा विकल्प को चुनें। इसमें आपको लागत लगेगी।
  • वाहन बीमा पर ज़रूरी कानूनी आदेश को पूरा करने के बाद, मात्र जो आपको आवश्यक लगे उसी के अनुसार बीमा चुने।

Best Quote About Insurance

5. कुछ अन्य बातें , जो आप कर सकते हैं –

यहां कुछ और बातें दी जा रही हैं जो आपको वाहन बीमा (what is insurance policy) खरीदते समय ध्यान रखनी चाहिए । उनमें से कुछ उचित कदम उठाकर आप पर्याप्त बचत कर सकते है।

  • यदि आपके वाहन का उपयोग किसी विशेष उद्देश्य मात्र के लिए किया जाता है, तो अपने एजेंट को इसके बारे में बताये ,क्योंकि इससे लागत सीमित हो जाएगी।
  • अच्छे ग्रेड बनाने वाले छात्र भी बीमा में छूट के पात्र होते हैं।
  • धूम्रपान और मदिरा सेवन की आदत को छोड़ना भी बीमा लागत को कम कर सकता है।
  • अगर आप अपने व्यवसाय के रूप को बदले तो भी बीमा लागत कम हो सकती है जैसे – एक डिलीवरी बॉय एक स्टोरकीपर की तुलना में अधिक जोखिम में रहता है।

Five Easy And useful Steps to Buy Vehicle Insurance

Treading

#Famous Personality Quotes

"Best Inspiring life changing quote by Chetan Bhagat Indian Author and Columnist"

#Famous Personality Quotes

"यहाँ पर गुलज़ार साहब की लिखी शायरी उपलब्ध है जिन्हे आप वन क्लिक में कॉपी करके अपना स्टेटस बना सकते है और दूसरो के साथ शेयर भी कर सकते है "

#Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry

"दुख-दर्द, प्रेम-अनुपस्थिति सभी के जीवन का अनकहा पहलू है, जिसे शब्दों में कह कर हल्का किया जा सकता है। विनोद 'शिखर' ने अपने शेर और ग़ज़लों में मन की पीड़ा को सरल तरीके से व्यक्त करने का प्रयास किया है। अच्छा लगे तो दूसरों के साथ शेयर करें।"

#Hindi Inspiring Blogs

"Naki was a black gardener who went on to work in the animal laboratory at the University of Cape Town and he assisted Barnard in the research effort that preceded the first human heart transplantation. Naki, who came from rural Transkei, had no access to higher education under apartheid."

#Love Status Sad Poetry Sad Hindi Urdu Poetry

"दोस्तों यूँ तो हमें हमेशा सकारात्मक विचार रखने चाहिए लेकिन ज़िंदगी का एक पहलु दर्द गम भी है इसे भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। कुछ वाक्य इन्ही क्षणों के लिए प्रस्तुत है लेकिन हमेशा एक बात याद रखियेगा अंधेरो ने कभी उजालो को नहीं रोका है बल्कि उजाला होते ही अँधेरा अपने आप गायब हो जाता है -विनोद कश्यप-"

More Posts